सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पुलवामा टेरर अटैक: आतंकवाद के ख‍िलाफ साथ का सच!

राष्‍ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की यह लाइनें 'क्षमा शोभती उस भुजंग को, जिसके पास गरल हो, उसको क्या जो दंतहीन, विषरहित, विनीत, सरल हो।'  आज की जियो पॉलिटिक्‍स पर फि‍ट बैठती हैं। पुलवामा टेरर अटैक के बाद दुनिया भर के नेताओं ने संवेदना जताई है। आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ खड़े होने का भरोसा दिलाया है। बहरहाल जब सच के आइने में देखते हैं तो तस्‍वीर उलट नजर आती है। इधर अफगानिस्‍तान से बाहर निकलने को बेचैन अमरीका तालिबान से बात कर रहा है। जो पाकिस्‍तान अफगान समस्‍या की जड़ में है वही इसका ताना-बाना बुन रहा है। इस बातचीत में अफगानिस्‍तान की चुनी हुई सरकार की कोई भूमिका नहीं है। सौदेबाजी जिसे अंतरराष्‍ट्रीय मंचों पर नेगोशियेशन कहकर पुकारा जाता है कतर की राजधानी दोहा में हो रही है।

यहां सऊदी अरब की भूमिका पर भी गौर करना जरूरी है जिसकी कतर के साथ इस समय ठनी हुई है। कतर में अमरीकी सैनिक अड्डा है वहीं सऊदी अरब मिडिल ईस्‍ट में अमरीका का सबसे करीबी साझीदार है जिसके लिए डोनाल्‍ड ट्रंप ने ईरान से न्‍यूक्‍ल‍ियर डील तोड़ने में वक्‍त नहीं लगाया। सऊदी अरब और पाकिस्‍तान में हमेशा से करीब रहे हैं। इतना कि सऊदी अरब के 39 देशों के मिलिट्री अलायंस के कमांडर-इन-चीफ पूर्व पाक सेनाध्‍यक्ष जनरल राहिल शरीफ हैं। वह ढहती पाक इकोनॉमी को बचाने के लिए इमरान खान की झोली भी भर रहा है। उधर मॉस्‍को में रूस, चीन, पाकिस्‍तान, ईरान व तालिबान के प्रतिनिधियों के बीच भी बातचीत का सिलसिला जारी है।


रूस भारत का पुराना दोस्‍त जरूर है लेकिन इधर पाकिस्‍तान के साथ उसके रिश्‍तों में हल्‍की गर्माहट आई है। ईरान में तो भारत चाबहार बंदरगाह विकसित कर रहा है। एक दौर में तालिबान के खिलाफ नार्दर्न एलायंस की दोनों ने मिलकर मदद की थी। लंबे अरसे से खासकर कोल्‍ड वॉर के दौर में अफगानिस्‍तान को दुनिया भर की ताकतों ने शतरंज की बिसात की तरह देखा है। इस बिसात पर तालिबान पाक सेना व इंटेलीजेंस एजेंसियों का प्‍यादा है। दुनिया जिसे शांति प्रयासों का नाम दे रही है वह इस खेल से बाहर निकलने या उसमें बने रहने की कोशिश भर है।

अब बात भारत की जिसने अफगानिस्‍तान में कैपेसिटी बिल्डिंग व डेवलपमेंट पर तीन बिलियन डॉलर खर्च किए हैं। पाकिस्‍तान खुद को अफगानिस्‍तान और भारत के बीच फंसा पाता है। अगर फंसा रहता है तो उसे सांस लेने की भी जगह नहीं मिलती। नई दिल्‍ली और काबुल की नजदीकी उसके लिए किसी डरावने सपने से कम नहीं है। कंधार विमान अपहरण कांड की हमें रह-रहकर याद आती है। विमान जिसका अपहरण कर अफगानिस्‍तान ले जाया गया था। यात्रियों की जान के बदले में भारत को जिस जैश-ए-मोहम्‍मद ने पुलवामा टेरर अटैक की जिम्‍मेदारी ली है उसके सरगना मौलाना मसूद अजहर की रिहाई का सौदा करना पड़ा था। विमान जिस धरती पर खड़ा था तब उस पर तालिबान का नियंत्रण था। शासन जिसे तब दुनिया के तीन ही देशों ने मान्‍यता दे रखी थी पाकिस्‍तान, सऊदी अरब और संयुक्‍त अरब अमीरात। अब एक बार फि‍र शतंरज की बिसात पर मोहरें इधर से उधर हो रही हैं।

जियो पॉलिटिक्‍स में इस बात का अंदाज लगा पाना मुश्‍कि‍ल है कौन किसका दोस्‍त और किसका दुश्‍मन है। बहरहाल एक बात तय है कि अगर आप ताकतवर हैं तो दोस्‍ती कोई करे न करे लेकिन दुश्‍मनी मोल लेने की भी हिमाकत नहीं ही करेगा। अब बात आतंकी संगठनों जैश-ए-मोहम्‍मद और लश्‍कर-ए-तैयबा की, साथ ही उनके सरगनाओं मौलाना मसूद अजहर और हाफि‍ज सईद की। पाक सेना व इंटेलीजेंस एजेंसियां ऐसे भस्‍मासुरों को खड़ा करने में महारत रखती हैं। तालिबान भी इसका उदाहरण है। ग्‍लोबल टेररिस्‍ट ओसामा बिन लादेन तो खैर उनका मेहमान ही था। ये सब भी उसके ही गेस्‍ट हैं।

यहां चीन की भी बात करना जरूरी है जो गाहे-बगाहे आतंकवाद की कड़ी निंदा करता रहता है। वह अमरीका के सामने भी ताल ठोंक रहा है। उसने पाकिस्‍तान में भारी भरकम निवेश कर रखा है। इंडो पैसिफि‍क रीजन में चीन को काबू में रखने के लिए अमरीका को भारत का साथ चाहिए। भारत को उलझाए रखने के लिए चीन को पाकिस्‍तान की जरूरत है। सिनकियांग में उइगर मुस्लिमों के साथ वह जो कर रहा है उस पर इस्‍लामिक देश शांत रहें इसमें भी पाक मददगार है। ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्‍लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) के 57 सदस्‍यों में से पाकिस्‍तान एक है। आतंक की जो फैक्‍टरी पाक ने खोल रखी है उसका असर भी वहां नहीं पड़ने देना चाहता। सिनकियांग की सीमाएं पाकिस्‍तान व अफगानिस्‍तान दोनों से लगती हैं। यहीं वह अक्‍साई चिन भी है जो है तो भारत का लेकिन फि‍लहाल चीन के कब्‍जे में है। पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर का वह हिस्‍सा भी जो उसने चीन को बतौर नजराना पेश कर दिया है। ऐतिहासिक सिल्‍क रूट यहीं से होकर गुजरता है।

कश्‍मीर पर आस्‍तीनें चढ़ा लेने व खुद को भारतीय मुसलमानों के लिए फ्र‍िकमंद बताने वाले मौलाना मसूद अजहर व हाफि‍ज सईद को उइगर नजर ही नहीं आते हैं। इसके लिए उन्‍हें पाक सेना व इंटेलीजेंस के इशारे का इंतजार है। भारतीय मुसलमान भी इस हकीकत को बखूबी समझते हैं कि उनकी फि‍क्र किसके लिए है। अब आप एक सिरे को दूसरे से जोड़कर देख सकते हैं। जनाब, तो हल क्‍या है? विनय न मानत जलधि जड़ गए तीनि दिन बीति, बोले राम सकोप तब भय बिनु होइ न प्रीति।

भारत के लिए यह समय किसी चुनौती से कम नहीं है, उसके लिए कोई बड़ा एक्‍शन लेना बहुत ही चुनौतीपूर्ण और जटिल है। वर्ल्‍ड पॉलिटिक्‍स के एक सिरे पर भारत भी है, इस कारण दुविधाएं उसके सामने भी हैं/ कोई भी एकशन लेने से पहले उसे सब कुछ देखना होगा, सारे समीकरण की एनालिसिस करनी होगी और उसके बाद ही कोई निर्णय लेना होगा। इस सबके बीच एक बात तो तय है कि भारत को इस बार एक्‍शन में आना होगा। तुरंत न सही लेकिन बहुत देर भी न हो, यह भी जरूरी है। अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर पाकिस्‍तान के खिलाफ माहौल बनाना होगा। उन देशों को साथ लेना होगा जो मानते हैं कि पाकिस्‍तान आतंकी राष्‍ट्र है और आतंकवादियों का पनाहगाह है। यह समय भारत सरकार के लिए ही नहीं, बल्‍क‍ि सेना के लिए भी अहम है, क्‍योंकि दुश्‍मन पहले से अलर्ट है और उसके सहयोगी भी उसे बैकडोर और अपने बयानों से सपोर्ट देने को तैयार हैं, ऐसे में हर कदम सोच समझकर रखना होगा।

दैनिक जागरण आई नेक्‍रूट में दिनांक 17 फरवरी, 2019 को प्रकाशित
http://inextepaper.jagran.com/2029760/Kanpur-Hindi-ePaper,-Kanpur-Hindi-Newspaper-InextLive/17-02-19#page/10/1

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पता लगाएं कहां है जंगलराज?

इन दिनों जंगलराज ट्रेंड में है। जब जहां जिसका मन आता है, उसका गान शुरू हो जाता है। लोग अपनी राजनीतिक विचारधारा के हिसाब से जंगल भी खोज लाते हैं और जंगलराज भी। सिर्फ राज्‍य बदल जाते हैं। कभी बिहार, कभी पश्‍चिम बंगाल, कभी झारखंड तो कभी उत्‍तर प्रदेश। अपनी सुविधानुसार नामों में बदलाव होता रहता है। अब आप ही बताइए बिहार में जंगलराज कैसे हो सकता है। जब जंगल ही नहीं है। राज्‍य के कुल क्षेत्रफल में से सिर्फ सात प्रतिशत पर वन हैं। उत्‍तर प्रदेश में भी हाल कुछ ऐसा ही है। दिल्‍ली, हरियाणा व पंजाब में तो जंगलराज की आशंका और भी कम है। दिल्‍ली-पंजाब में वन प्रतिशत छह तो हरियाणा में चार ही है। इसीलिए दिल्‍ली को सांस लेने के लिए ऑड-इवेन जैसे फॉर्मूलों की जरूरत पड़ती रहती है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि जमीन पर जंगल भले ही कम हों लेकिन उन्‍हें लेकर ढेर सारी योजनाएं हवा में तैरती और फाइलों में दौड़ती रहती हैं। वैसे अगर जंगल या जंगलराज किसी इंसान का नाम होता तो हकीकत देखकर पता नहीं कितना ह्यूमिलिएटिंग फील करता। इसकी कल्‍पना ही की जा सकती है। बहरहाल आगे     बढ़ते हैं। अब अगर बिहार, उत्‍तर प्रद

ट्रेन के डिब्‍बे में चढ़ने तो दीजिए

मुंबई की पहचान बन चुकी काले और पीले रंग वाली टैक्सियों के ड्राइवर पिछले दिनों हड़ताल पर थे. वजह जानकर आपको हैरानी होगी. वह मोबाइल एप आधारित उबर, ओला, मेरू कैब जैसी टैक्सी सेवाओं पर रोक लगाने की मांग कर रहे हैं. देश में ऑनलाइन सेवाओं का दायरा बढ़ने के साथ ऑनलाइन व ऑफलाइन सेवाओं के बीच टकराव भी बढ़ रहा है. यह पहला वाकया नहीं है. पिछले साल दिसम्बर में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की चर्चित किताब ‘द ड्रामैटिक डिकेड: द इंदिरा गांधी इयर्स’ के साथ भी कुछ ऐसा ही हो चुका है. पब्लिशर के पहले 21 दिनों तक किताब की बिक्री सिर्फ ऑनलाइन करने का फैसला बुक स्टोर्स को रास नहीं आया था. विरोध में उन्होंने बायकॉट तक की धमकी दे डाली थी. याद दिलाते चलें कि ई-कॉमर्स के वर्तमान दिग्गजों ने शुरुआत ऑनलाइन किताबें बेचने से ही की थी. यह जंग सिर्फ किताबों और टैक्सियों तक सीमित नहीं रह गई है. ऐसा भी नहीं है कि हर जगह ऑफलाइन को हार का सामना करना पड़ा हो. पिछले साल फेस्टिव सीजन से ठीक पहले मोबाइल रिटेलर्स के दबाव में सैमसंग ने स्मार्टफोन के अपने 48 मॉडल ऑनलाइन न बेचने का फैसला लिया था. यह फैसला ऐसे समय में आया था जब

ब्रेक्‍सिट के बाद ओके टाटा फिर मिलेंगे

ट्रैफिक ठहरा हुआ है। ठीक आगे चल रहे ट्रक के पीछे लिखा है, ओके टाटा फिर मिलेंगे। टाटा पढ़कर ख्‍याल आता है यूरोपीय यूनियन (ईयू) से अलग हो रहे ब्रिटेन में टाटा समूह की 19 कंपनियों की मौजूदगी है। जिनमें 60 हजार लोग काम करते हैं। ब्रिटिश काल का वह किस्‍सा भी जब टाटा समूह के संस्‍थापक जमशेदजी टाटा को मुंबई के वाटसन होटल में एंट्री देने से मना कर दिया गया था। इसलिए कि वह यूरोपीय नहीं हैं। जिसके बाद ताज होटल की स्‍थापना हुई। उसी ब्रिटेन की यूरोपीय यूनियन से एग्‍जिट पर यकीन जरा मुश्‍किल है। बहरहाल ब्रेक्‍जिट अब हकीकत है। जनमत संग्रह का आइडिया देने वाले ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन पद छोड़ने की घोषणा कर चुके हैं। किसी को ग्‍लोबलाइजेशन का अंत नजदीक नजर रहा है। तो कोई इसे एकीकृत यूरोप के सपने का अंत और राष्‍ट्रवाद की वापसी बता रहा है। बहरहाल अगर हम सतह के नीचे जाकर देखेंगे तो नई कहानी सामने आती है। इस कहानी में भारत व दक्षिण एशिया के लिए भी निहितार्थ छिपे हैं। 'ब्रेक्‍सिट' व 'ब्रिमेन' (ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन में बने रहने के समर्थकों का गढ़ा शब्‍द) असल में पुरानी व नई पीढ़ी के